Wednesday, June 23, 2021

Domain kya hai ? Domain name क्या है पूरी जानकारी।

Domain kya hota है ? Domain क्या है पूरी जानकारी।

दोस्तों इस आधुनिक युग में जहाँ सब कुछ इंटरनेट पर हो रहा है लोग घर बैठे पैसे कमा रहे है और रोज़ हज़ारो लाखों लोग इंटरनेट से जुड़ रहे है।तोह हम Bloggers का भी फर्ज बनता है। की Internet से जुडी चीज़ो के बारे में आपको पता हो तोह दोस्तों आज हम इस Article में पढेंगे की Domain kya hota hai ?इसके बारे में पूरी जानकारी आपको आज मैं बताऊंगा तोह आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़िएगा।

what is domain name
Domain kya hai

what is domain name system

दोस्तों डोमेन एक ऐसा address है जिसके माध्यम से कोई भी इंटरनेट चलने वाला यूजर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर visit कर सकता है। मतल


ब की आपकी साइट को ओपन कर सकता है और उसमें दी गयी जानकारी या पोस्ट को पढ़ सकता है।जैसे  की मेरा डोमेन नाम है:- 
www.bkayblogs.in आप जब इस डोमेन को गूगल में सर्च करोगे तोह मेरी ब्लॉग साइट ओपन हो जाएगी।
  

Domain क्या है ?

वैसा ही है दोस्तों जैस की कोई कंपनी ओपन करते है फिर उसका नाम रजिस्ट्रेशन करवाते है। जिससे की उसको पहचाना जायेगा ,डोमेन भी वैसा ही होता है ये domain इंटरनेट पर आपकी पहचान करवाता है की ये डोमेन उस बन्दे का है। और दोस्तों हर कोई अपना डोमेन का नाम अपने काम से मिलता झूलता ही रखता है। मैंने भी Bkay Blogs इसीलिए रखा क्योकि मैं ब्लोग्स लिखता हु।

domain kya hota hai
domain name kya hai

Domain क्या है पूरी जानकारी। 

दोस्तों डोमेन सिर्फ एक हो होता है मतलब की जो डोमेन एक बार किसी को दे दिया गया तोह कोई दूसरा उसको नहीं खरीद सकता। फिर वो लाइफ टाइम उसका ही रहता है। वो अलग बात है की उसने डोमेन किसी प्लान के तहत ना लिया हो। जैसे वेब होस्टिंग कुछ सालो के लिए खरीदी जाती है। डोमेन भी ऐसे ही एक साल या दो साल या इससे भी ज्यादा सालो के लिए खरीदे जा सकते है।


Types of Domains:- 


1.World's Level Domain (WLD)

दोस्तों इनको वर्ल्डस लेवल डोमेन इस लिए खा जाता है क्योकि इनका एक्सटेंशन- .com, .NET, .org, .gov, .edu होता है। और हम इनको वर्ल्डस लेवल डोमेन इस लिए बोलते है क्योकि इनसे country level से लेकर वर्ल्डस लेवल तक की जानकारी के लिए इनका प्रयोग किया  जाता है।  

2.Country Code  Domain (CCD)

कंट्री कोड डोमेन ये वे डोमेन होते है जिनका एक्सटेंशन- .in, .us, .ch, .br, .ru से एन्ड  होते है। जैसे अगर किसी की  वेबसाइट का डोमेन एक्सटेंशन “.in” है, मतलब वह वेबसाइट “India” को Target करके सूचना शेयर करती है।

Types of domain name
Types of Domain Name

Domain Name कई प्रकार के होते कुछ डोमेन नाम निचे लिखे हुए है जो की सबसे ज्यादा उसे किये जाते है।


.Com – For Commercial

.Org –   For Organization

.NET –  For Network

.Gov – For Government

.Info – For Information


दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप लोग जान पाओगे की:


1.क्या डोमेन के बिना भी वेबसाइट चलाई जा सकती है ?
2.Domain क्यों जरूरी है ?
3.क्या डोमेन खरीदना पड़ता है ?


1. क्या डोमेन के बिना भी वेबसाइट चलाई जा सकती है ?

दोस्तों वैसे देखा जाये तोह आप लोग बिना डोमेन के भी अपनी साइट को चला सकते है। क्योकि साइट को चलने के लिए IP Address की जरूरत होती है आपको URL में IP Address डालना होता है और आप साइट चला पाएंगे परन्तु दोस्तों इस दुनिया में हज़ारो लाखों करोड़ो Websites है तोह आप सभी की IP याद नहीं रखी जा सकती इसलिए डोमेन नाम का प्रयोग किआ जाता है। साइट्स को use करने के लिए। आइये दोस्तों इसको एक उदहारण से समझते है। 

 

यह भी पढ़े। 

Blog Site  Kaise Banaye - ब्लॉग कैसे बनाये ?


Domain kya है ? Domain क्या है पूरी जानकारी।  

2. Domain Name क्यों जरूरी है ?

Domain name kyo jaruri hai
Domain importance

दोस्तों ये उदहारण आपके मोबाइल फ़ोन के एक फीचर से जुड़ा है। जैसे की पहले क्या होता था की जब किसी को कॉल करनी होती थी तोह उस आदमी क नंबर डायल किया जाता था ,पर ऐसे में जो दिक्क्त होती थी वो ये थी की लोग बहुत हो जाते थे और सभी का नंबर याद रख पाना संभव नहीं था तोह इसी के चलते contact को नाम से save करने का फीचर add किया और फिर आसानी से लोगो को कॉल की जाने लग गयी। जब भी किसी को कॉल करनी होती थी तोह उसका नाम सर्च करके उसके नाम से ही कॉल लगाते है तोह उसके नंबर के 10 डिजिट ही डायल होते है और कॉल लग जाती है

इसी प्रकार वैसे तोह आप लोग किसी की IP Address से भी वेबसाइट को खोज सकते है है पर IP एड्रेस को याद रख पाना बहुत मुश्किल होता है इसलिए डोमेन नाम का सिस्टम आ गया जिसमे होता ये है की Google द्वारा दी गयी IP को आप अपने डोमेन से लिंक करवाते है उसके बाद जब भी कोई उस डोमेन को सर्च करेगा तोह उसके पीछे की IP अपने आप ओपन हो जाती है। पर URL में आपको डोमेन नाम ही दीखता है IP नहीं क्योकि आपकी IP अब आपके डोमेन के नाम से लिंक है। 


3. क्या डोमेन खरीदना पड़ता है ?

जी बिल्कुल दोस्तों डोमेन नाम खरीदना पड़ता है ये बिल्कुल वैसा ही है जैसा की मोबाइल के लिए Sim लेना Sim लेने के बाद आपको 10 digit का मोबाइल नंबर मिलता है और उसका हर महीने बिल देना होता है ,उसी तरह इंटरनेट को प्रयोग करने के लिए भी आपको डोमेन खरीदना होता है जिसकी कीमत 100 - 1000 रुपए तक भी हो सकती है और एक साल या इससे भी ज्यादा साल के लिए आप ले सकते है उसी के हिसाब से पैसे भी बढ़ते जायेंगे। 


Related Post:-

1. Google Search Me Apna Photo Kaise add kare ? - हिंदी में पूरी जानकारी
2. Blog Kaise Banaye - ब्लॉग कैसे बनाये ?


दोस्तों आशा करता हूँ Domain kya है ? Domain क्या है पूरी जानकारी। आपको अच्छे से समझ में आयी होगी। तोह प्लीज दोस्तों इसको अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।
Previous Post
Next Post

post written by:

Hello friends it's me behind this blog site. I have two years experience of SEO executive and I love to write about technology, blogging, and online earning tips.

0 Comments: