Thursday, July 8, 2021

HTML Kya hota है ? पूरी जानकारी।

HTML Kya hota है ? पूरी जानकारी। 

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट ने सब कुछ संभव कर दिया है और हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल भी कर रहा है। और आप लोग भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही होंगे। अगर है तोह अपने HTML का नाम भी सुना ही होगा। तोह दोस्तों आज हम इस पोस्ट मेल HTML kya hota है। के बारे में इस पोस्ट में पढ़ेंगे।

HTML Kya hai
HTML Kya hota hai

इसके साथ साथ ये भी जानेगे की :-

  • HTML Full Form यानि इसका पूरा नाम क्या है ?
  • HTML kaise banaya jata hai ?
  • HTML Sikhna jaruri hai website banane ke liye ? 


1 . HTML Full Form यानि इसका पूरा नाम क्या है ?

दोस्तों HTML की Full form - Hyper Text Markup Language .है। 

जैसे की इसके नाम में ही Language शब्द का इस्तेमाल हुआ है तोह आपको बता दू की दोस्तों ये एक Language ही होती है जिसे इस्तेमाल से कोई भी website / webpage बनाया जा सकता है। चलिए इसको विस्तार से समझते है। 

दोस्तों HTML इंटरनेट Language है। आप लोग जो कुछ भी इंटरनेट पर पढ़ते हो वो सब HTML  coding में ही लिखा हुआ होता है। इंटरनेट पर आप कुछ भी लिखोगे तोह इंटरनेट उसको html language में ही समझता है। 


HTML Kya hota है? 

शुरुआत में इंटरनेट Browser के लिए जो Language तैयार की गयी थी वो HTML ही थी। उस समय में यही एक लैंग्वेज थी जिसकी मदद से Information इंटरनेट के जरिये एक स्थान से दूसरे स्थान तक सरलता पूर्वक भेजी जा सकती थी। मतलब ये की किसी को भी अगर कोई information  भेजनी होती थी तोह उसको HTML में लिखो तोह दूसरे लोगो को वो text या एक web page में convert होकर web browser अपने आप दिखा देता है। 

HTML इंटरनेट लैंग्वेज है। इसके जरिये कोई भी वेब पेज बनाया जाता है। 


2. HTML kaise banaya jata hai ?

HTML कोड को बनाने के लिए या कोई भी web page create करने के लिए आपके पास Laptop या Computer और उसमे Notepad होना जरुरी है और इसके साथ साथ कोई भी एक Browser जैसे (Chrome ,Mozilla ,Opera )जो की आपके द्वारी बनाये गए html code को web page के रूप में देखने या दिखने के लिए जरुरी है। 

HTML में कई छोटे छोटे codes  का इस्तेमाल किया जाता है जिनको Tags कहा जाता है ,ये टैग्स ही होते है जो browser को ये बताते ही web page में कौन सा एलिमेंट कहा पर दिखाना है। 

HTML में image , tables ,और colors के लिए अलग अलग tags का इस्तेमाल किया जाता है।जब भाई html कोड को notepad में लिखा जाता है तोह उस फाइल को save करने के लिए .htm या फिर .html का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है। तभी वो Browser में एक webpage के रूप में दिखाई देगी। अन्यथा नहीं।  

HTML को लिखने का तरीका ,इसमें अगर अपने कोई भी start tag लिखा है तोह उसका end tag लिखना भी जरुरी है।  तोह वो वेब पेज पर कुछ भी नहीं दिखायेगा। 

 start tag                         end tag 
<head>…………………</head>


(a) HTML Basic tags 

html code की शुरुआत हमेशा html type लिखकर ही सुरु होती है उसमे बाद head tag ,फिर head tag के अंदर ही title tag लिखा जाता है। उसके बाद दोनों टैग क्लोज किये जाते है ,ये अपने ध्यान रखना है की start और end tag दोनों लगे होने चाहिए। 

 उसके बाद Body tag और उसी के अंदर heading tags ,paragraph tags ,Bold tags का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की नीचे हमने कुछ उदाहरण दिए है। इनके इलावा भी आप बहुत से टैग्स होते है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने web पेज को और ज्यादा अच्छा लुक दे सकते है। 


<html>

<head>

<title>———————</title>

</head>

<body>

<h1>——</h1> heading tag

<p>——–</p> paragraph tag 

<b>——–</b> bold tag 

</body>

</html>


3. HTML Sikhna jaruri hai website banane ke liye ? 

देखिये दोस्तों अगर आप चाहते यही खुद से वेबसाइट बनाना और उसको डिज़ाइन करना तोह आपको HTML जरूर सीखना चाइये ,क्योकि इसको सीखे बिना आप वेबसाइट नहीं बना सकते। अगर आप खुद से वेबसाइट क्रिएट करना चाहते है तोह। वरना आपको सिर्फ एक साइट चाहिए तोह आपको इंटरनेट पर आपको बहुत से ऐसे प्लेटफार्म मिल जायेंगे झा आप बिना html सीखे भी अपनी साइट बना सकते है जैसे Blogger or Wordpress इनका इस्तेमाल करके आप अपनी साइट बना सकते है।

 

Related Post :-

1. Free Blog kaise banaye ?

2. Blogger or Blog kya hai ?

4. how to insert an image in Html in Hindi


तोह दोस्तों आशा करता हु की आपको ये HTML Kya hota है ? पूरी जानकारी। अच्छे से समझ में आ गयी होगी। तोह प्लीज इसको अपने दोस्तों में जरूर शेयर कीजियेगा। 


धन्यवाद। 

Previous Post
Next Post

post written by:

Hello friends it's me behind this blog site. I have two years experience of SEO executive and I love to write about technology, blogging, and online earning tips.

0 Comments: