Friday, July 16, 2021

OFF Page SEO best techniques - in Hindi

 OFF Page SEO best techniques - in hindi

इसमें आपको अपनी साइट पर कुछ नहीं करना होता सब कुछ अपनी साइट के लिए या Page के लिए other sites पर करना होता है। जैसे -

Backlinks Create करना ,Social media sharing ,Free blog पोस्ट,Bookmarking sites , Sites Directory का इस्तेमाल करना ,

OFF Page SEO best techniques
OFF Page SEO

1 .Backlink kya है ?

दोस्तों seo की नज़र से backlink आपकी साइट रैंकिंग को सीधा प्रभवित करते है। Backlink का मतलब है की किसी दूसरी साइट पर आपकी साइट का लिंक होना ,यानि की किसी और की साइट है और उस साइट पर आपकी साइट का लिंक होना Backlink होता है।


2 .Social media Sharing :-

दोस्तों इससे अभिप्राय ये है की आपको अपनी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share करना है ताकि साइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके। 


Social media Sharing कैसे करें?

Facebook :- दोस्तों सभी को पता है की Facebook social मीडिया का सबसे बड़ा platform है। जो भी blogs अभी रैंकिंग में चल रहे है उनका 50 - 60 % Traffic सारा Facebook से ही आता है। 


आपको करना क्या है आपको अपने blog साइट के नाम से ही एक Page create कर लेना है और फिर उसके Followers बढ़ाने है। और जैसे जैसे आपके Followers बढ़ते जाएंगे। आप अपनी Blog पोस्ट को भी पेज पर शेयर करते रहना साथ की साथ। पर ध्यान रहे आपका कंटेंट Facebook Community के Against न हो। नहीं तोह आप Facebook के द्वारा block कर दिए जाओगे। 


दूसरा तरीका अपने फेसबुक पर अपने पेज की category से रिलेटेड कुछ बड़े बड़े Groups join कर लेने है और उनमे अपनी पोस्ट को शेयर करना है। बड़े बड़े ग्रुप्स से मतलब ही की जिनमे लाखो की शंख्या में लोग पहले से ज्वाइन हो। 


WhatsApp sharing :- दोस्तों आज के टाइम में ऐसा कोई नहीं है जो की WhatsApp इस्तेमाल नहीं करता हो। आपको अपनी Post को WhatsApp ग्रुप्स में शेयर करना है ज्यादा से ज्यादा यहाँ आपके शेयर करने की कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहे उतना share कर सकते है WhatsApp पर ,Play Store से WhatsApp active ग्रुप्स की कोई भी APP Download करने के बाद आप जितने चाहो उतने ग्रुप्स Join कर सकते हो।


Tumblr sharing :- इसके लिए आपको Tumblr पर एक अकाउंट create कर लेना है और उसके बाद आप tumblr पर भी अपने पोस्ट अपने Post के URL लिंक के जरिये पोस्ट कर सकते है ये आपके लिए एक Backlink का भी काम करेगा ,और tumblr एक बहुत ही अच्छा Community platform है इस पर अपने पोस्ट शेयर करके आप अच्छा बैकलिंक पा सकते है जो आपकी साइट के रैंकिंग में भी हेल्प करेगा।  

 

Gust posting :- इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी साइट है जो की gust post offer करती है वहां पर भी आप अपनी पोस्ट को शेयर कर सकते है। 

Gust पोस्टिंग में अपने ध्यान रखना है की अपने Fake Linking नहीं करनी ,मतलब की जिस बारे में आप पोस्ट कर रहे है। उसी पोस्ट का link साथ में attach करे। 


Pinterest Par Photo शेयर कैसे करे।

दोस्तों अपने कंटेंट और ब्लॉग Promotion के लिए Pinterest जो की काफी फेमस साइट है उस पर आप अपने ब्लॉग की images शेयर कर सकते है और अपनी पोस्ट का लिंक भी साथ attach कर सकते है। इसका benefit ये होगा की ये Backlink का काम करेगी ,कोई भी user उस इमेज के जरिये आपकी साइट तक आसानी से पहुंच सकता है। 


तोह दोस्तों ये थी कुछ सोशल साइट्स जिनके द्वारा आप अपने Page या साइट को शेयर करके उस पर Traffic ला सकते हो। इनके इलावा Quora ,Twitter और भी बहुत सी साइट्स आपको इंटरनेट पर मिल जाएगंगी ,उसके लिए आपको Post के नीचे लिंक मिल जायेगा ,इस पोस्ट में हम बात कर रहे है। SEO Kya है ? Full Explanation के बारे में। 


On Page SEO में की जाने वाली गलतियां :-

1. Image Alt tag missing होना। 

2. External या Outbound Links का ज्यादा होना और सही ना होना:- मतलब की एक तोह कंटेंट में External link ज्यादा है और दूसरा ये की वो ऐसी साइट्स के है जिनकी की ज्यादा अच्छी reputation  नहीं है। वो आपकी ranking पर इफ़ेक्ट डालती है। 

3. User के Intent को न समझ कर डिस्क्रिप्शन लिख देना। 

4. Wrong Title keywords और Description choose करना। 


OFF Page SEO में की जाने वाली गलतियां :-

1. सबसे पहले तोह यही की लोग अपने पेज के लिए Backlinks Buy करने लग जाते है। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। 

2. दूसरा भी backlinks के numbers पर ही ध्यान दिया जाता है की मेरे पास कितनी साइट्स के backlinks है। चाहे वो आपकी साइट की रैंकिंग को काम ही कर रहे हो इस पर कोई ध्यान नहीं देता। 

3. Content के लिए सही URL का न होना मैंने ऊपर Gust posting में भी बात की थी की शेयर करते समय आपको सही URL लिंक को ही Attach करना है।  

4. backlinks के लिए कोई भी Sites Directory उठा कर उसमे जितनी भी साइट्स होती है सभी पर बैकलिंक क्रिएट करने की कोशिश करते  है जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए।


     देखिये दोस्तों Backlinks हमारे पेज की रैंकिंग के लिए बहुत महत्त्व रखते है पर इसका मतलब ये नहीं है आपको बैकलिंक्स buy करने चाहिए। Google  सब पकड़ लेता है उसको सब पता है की कितने Backlinks कितने टाइम में बन सकते है तोह आपको ऐसा नहीं करना है।   

  

Technical SEO kya है ?

 चलिए दोस्तों अब बात करते है हमारे तीसरे SEO type के बारे में यानि की टेक्निकल SEO तोह आपको शायद ही पता होकि टेक्निकल SEO On Page SEO  से ही मिला हुआ है या फिर ये कह सकते है। 


On Page वो सब जो की हम Website level पर करते है मतलब की यानि की वो सभी Changes जो हम पूरी साइट के लिए करते है वो सब टेक्निकल seo में आता है जैसे की :-


1. साइट का XML Sitemap Generate करके उसको Google Search Console में Add करना। ये पूरी साइट के लिए किया जाता है इसके बारे में हम पहले ही बात कर चुके है की सितमप क्या है कैसे काम करता है और कितने type का होता है सारी जानकारी हम पहले इस बारे में बात कर चुके है On page SEO में। 

2. Robots .txt .File ये भी टेक्निकल seo का ही part है। इसको भी website के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। इसके बारे में भी हम ऊपर  बात कर चुके है। 

3. http से https redirect करना ये सेटिंग में टेक्निकल SEO में ही आती है। 

4. Mobile Friendly test भाई Technical SEO का ही हिस्सा है।

5. Permalinks Structure को सही करना। ये कुछ एक changes है जो की हम Website Level पर करते है। 


दोस्तों वैसे तोह ये सब हम on पेज SEO में भी करते है। फिर इनको टेक्निकल SEO में क्यों रखा गया है या शामिल किया गया है। 

तोह दोस्तों टेक्निकल इसलिए है क्युकी अगर इन सब Changes में कोई गलती होती है। तोह उसको ठीक करने के लिए काफी टेक्निकल SEO Audit करनी पड़ती है। 

जिसके लिए आपके पास Coding knowledge ,SEO tools Knowledge होनी बहुत जरुरी होती है। 


नीचे हमने कुछ ऐसे websites changes बताये है जो की टेक्निकल SEO में किये जाते है और जिनमे सबसे ज्यादा गलतियां होती है। 


1. SSL Certificate का न लेना या फिर Free वाला SSL सर्टिफिकेट लेना। 
2. Site Crawlability ,Indexing or Structure का सही न होना। 
3. Canonical tags का इस्तेमाल ना करना :- इन टैग्स की मदद से crawler को ये बताया जाता है की आप कौन से पेज को Crawl करवाना चाहते हो ,अगर आपकी साइट पर दो duplicate पेज हो तब इन टैग्स का इस्तेमाल किया जाता है।  
4. 404 Errors को ठीक तरह से Redirect नहीं करना।  
5. AMP Pages को On ना करना :- इसको Accelerate mobile Page के नाम से भी जाना जाता है। ये मोबाइल में आपके पेज को Fastly Run करते है। 
6. Robots . txt file को सही तरिके से Optimize  ना करना।


Related Post :-


दोस्तों आशा करता हु की SEO Kya है ? Full Explanation आपको अच्छे से समझ में आया होगा और Seo क्या है ? को लेकर आपके सभी Doubts clear हो गए होंगे। ,मुझे 1 Week लगा इस पोस्ट को लिखने में तोह प्लीज इस  Post को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये,ताकि मैं और अच्छी - अच्छी पोस्ट आप लोगो के लिए ऐसे ही Topics पर लिखता रहू। 


धन्यवाद।

Previous Post
Next Post

post written by:

Hello friends it's me behind this blog site. I have two years experience of SEO executive and I love to write about technology, blogging, and online earning tips.

0 Comments: